मण्डल में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 3640 करोड़ के 236 उद्योग तैयार, 13832 लोगों को मिलेगा रोजगार

मण्डल में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 3640 करोड़ के 236 उद्योग तैयार, 13832 लोगों को मिलेगा रोजगार

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। मण्डल में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में रू0 3640 करोड़ के 236 उद्योग तैयार हो गये है। इससे लगभग 13832 लोगों को रोजगार प्राप्त होंगा। इस स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने अन्य निवेशक ईकाइयों के स्थापना में आ रही कठिनायों का निराकरण प्राथमिकता पर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। वे अपने सभागार में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि एमओयू हस्ताक्षर करने के बाद भी रिस्पांस ना करने वाले उद्यमियों की सूची शासन को प्रेषित करें। उल्लेखनीय है कि मण्डल में कुल रू0 28762 करोड़ का 597 ईकाइयों द्वारा पूजीनिवेश के लिए एमओयू साइन किया गया है।
उन्होने उद्यमियों से अपील किया कि वे सिंगिल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। इस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा भी अपील की गयी है। उन्होने कहा कि सभी उद्यमी अपने प्रतिष्ठान पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवायें। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर उन्होने हाइवे पर स्थित सभी पेट्रोल पम्प मालिको को आकर्षक सजावट करने का भी अनुरोध किया है। उन्होने कहा कि बिहार एवं नेपाल से श्रद्धालुओं के भारी संख्या में आने की संभावना है।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में मण्डल में 270 उद्यमियों को 755 लाख रूपये का ऋण वितरण करके 136 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल करने पर मण्डलायुक्त ने संतोष व्यक्त किया है। इस योजना में कुल 192 ईकाइयों को रू0 556 लाख वितरण का लक्ष्य निर्धारित था। समीक्षा में उन्होने पाया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 282 के सापेक्ष 190 उद्यमियों को ऋण वितरण (73 प्रतिशत) की उपलब्धि हासिल हुयी है। उन्होने तीनों जिलों के उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया है कि लीड बैंक मैनेजर से समन्वय स्थापित करते हुए जनवरी माह में ही शतप्रतिशत ऋण वितरण करायें।
उन्होने निर्देश दिया है कि शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह जिला उद्योग बन्धु की बैठक अवश्य किया जाय ताकि उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जा सकें। उन्होने कहा कि सर्वप्रथम उद्यमियों की समस्याओं को जिला उद्योग बन्धु की बैठक मे प्रस्तुत कर निस्तारण सुनिश्चित करायें। वहॉ पर निर्णय ना हो पाने की स्थिति में ही प्रकरण मण्डल स्तरीय उद्योग बन्धु में प्रस्तुत किया जाय।
उन्होने अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड चार को निर्देशित किया कि औद्योगिक क्षेत्र बस्ती में जलनिकासी विषयक नया इस्टीमेट उनके समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि औद्योगिक क्षेत्र संतकबीर नगर मे 5 नये एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाने हेतु इस्टीमेट एक सप्ताह में विद्युत विभाग प्रस्तुत करें। श्याम वाटिका होटल एण्ड रिजार्ट के सबंध में गठित समिति द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत ना किये जाने पर उन्होने असंतोष व्यक्त किया तथा एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।
पुलिस उप महानिरीक्षक आर.के. भारद्वाज ने उद्योगों से संबंधित कानून व्यवस्था की समीक्षा किया। उन्होने मेसर्स बालाजी चावल मिल्स, झरकटिया बस्ती के प्रकरण में कार्यवाही करने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह को निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवश्यक सेवाओं से संबंधित वाहनों के आवागमन पर कोई रोक नही है। इस संबंध में सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।
बैठक का संचालन संयुक्त निदेशक उद्योग हरीश प्रताप ने किया। इसमें अध्यक्ष चेम्बर्स आफ इण्डस्ट्री के अशोक सिंह, महासविच एचसी शुक्ला, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत रामदास, उपश्रमायुक्त वी.एम.शर्मा, उपायुक्त उद्योग हरेन्द्र प्रताप, लीड बैंक मैनेजर, अपर सांख्यिकी अधिकारी जीतेन्द्र गौतम, यूपी सीडा के प्रबंधक संजय तिवारी तथा उद्यमी एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *