सीडीओ ने पेंशनरों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के दिये निर्देश

सीडीओ ने पेंशनरों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के दिये निर्देश

– पेंशनर दिवस पर प्राप्त समस्याओं की अनुपालन आख्या को किया तलब

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। पेंशनरों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के लिए प्रभारी जिलाधिकारी अथवा सीडीओ जयदेव सी एस ने सभी कार्यालाध्यक्षों, आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देशित किया है। विकास भवन सभागार में आयोजित पेंशनर दिवस के अवसर पर उन्होंने सभी पेंशनरों को बधाई दिया। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया है कि चिकित्सा प्रतिपूर्ति के मामलों का समय से निस्तारण सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक माह कोषाधिकारी को रिपोर्ट भेजें। उन्होंने सभी कार्यालध्यक्षों को निर्देशित किया कि रिटायर होने वाले सभी कर्मचारियों का प्रपत्र समय से तैयार करायें तथा ई पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने पेंशनर दिवस पर प्राप्त समस्याओं की अनुपालन आख्या भी तलब किया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि सेना के रिटायर पेंशनरों का भी लेखा जोखा तैयार करें।
मुख्य कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति ने बताया कि जनपद में कुल 16079 पेंशनर हैं जिसमें 6529 सिविल, 3140 बेसिक शिक्षा तथा 2454 माध्यमिक शिक्षा के पेंशनर हैं। जनपद में मात्र एक पेंशनर है जो वर्मा देश का निवासी है। उन्होंने बताया कि 100 वर्ष से अधिक आयु का कोई पेंशनर नहीं है। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में पेंशनर पेंशन पुनरीक्षण के 136 प्रकरण प्राप्त हुए थे जिसका निस्तारण कर दिया गया है।
मुख्य कोषाधिकारी ने कहा कि रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पं0 दीनदयाल कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है जिसके अन्तर्गत 5 लाख रूपये तक का कर्मचारी पंजीकृत अस्पताल में निःशुल्क इलाज करा सकेगा। उन्होंने अनुरोध किया कि सभी पेंशनर अपना कार्ड ट्रेजरी से बना लें। उन्होंने बताया कि ट्रेजरी से परिचय पत्र भी जारी किया जा रहा है इसे भी बनवा लें। इस अवसर पर पेंशनर, हरि प्रकाश लाल, श्याम दास गुप्ता, सुकदेव सिंह, राधेश्याम त्रिपाठी, दान बहादुर यादव, प्रेम शंकर लाल श्रीवास्तव, रामलोचन, राम जानकी प्रसाद राव, त्रिलोकीनाथ, महीबुल्लाह, रामकेवल, रामरतन, धु्रवचन्द्र मिश्र, श्रीमती गायत्री देवी को शाल ओढ़ाकर तथा माला पहनाकर सम्मानित किया गया।
पेंशनर संघ के अध्यक्ष मो0 जलालुद्दीन कुरैशी ने कहा कि जिला अस्पताल में पेंशनर और वरिष्ठ नागरिक के लिए अलग काउन्टर बनाया जाए, ट्रेजरी में उनके बैठने के लिए चैम्बर उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने अनुरोध किया कि पेंशनर के चिकित्सा प्रतिपूर्ति के मामले का तेजी से निस्तारण कराया जाए।
इस अवसर पर संघठन के नरेन्द्र बहादुर उपाध्याय, परमात्मा प्रसाद, उदय प्रताप पाल, सीएमओ डा0 आर0एस0 दूबे, एस0आई0सी0 डा0 सुरेश चन्द्र कौशल, सीएमएस डा0 पी0के0 श्रीवास्तव, डा0 रामप्रकाश, अपर उपजिलाधिकारी रमेश यादव, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4, बस्ती राकेश कुमार गौतम, बाढ़ के दिनेश कुमार, कृषि अधिकारी डा0 राजमंगल चौधरी, बीएसए अनूप कुमार, सावित्री देवी, मंजू सिंह, रेखा गुप्ता सहायक कोषाधिकारी सुबाष चन्द्र दूबे तथा विभागीय अधिकारीगण एवं भारी संख्या में पेंशनर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *