डीएम ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों को मार्च तक पूरा करने के दिये निर्देश

डीएम ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों को मार्च तक पूरा करने के दिये निर्देश

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों को मार्च 2024 तक पूरा करने के लिए जिलाधिकारी अन्द्रा वामसी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि ट्यूबेल की फोटो अपलोड करने तथा प्रिकास्टिंग स्ट्रक्चर स्थापित करने में तेजी लाएं। समीक्षा में उन्होंने पाया कि 11 स्थान पर भूमि उपलब्ध नहीं हो पाई है। इसके लिए उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारी से संपर्क करने का निर्देश दिया है।
समीक्षा में उन्होने पाया कि 2573 के सापेक्ष 641 गांव में शत प्रतिशत हर घर जल के अंतर्गत पाइप पहुंचने का कार्य पूरा हो गया है परंतु मात्र 42 गांव से सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त हुई है। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि सत्यापन कार्य में तेजी लाएं। उल्लेखनीय है कि इन गांव में 2 लाख 81 हजार 127 परिवार में टैप वाटर की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी घरों में टैप वॉटर पहुंचने की व्यवस्था सुनिश्चित करें, खोदी गई सड़कों को मरम्मत करके सही करें। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रिकास्टिंग स्ट्रक्चर साइट की जांच करके रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।
जिलाधिकारी ने बैठक में बोरिंग, पंप हाउस का निर्माण, ट्यूबेल का निर्माण, ओवरहेड टैंक का निर्माण, सूचना बोर्ड, फोटो एवं वीडियो अपलोडिंग, क्लोरिनेशन आदि की समीक्षा किया। बैठक में सीडीओ जयदेव सीएस, अधिशासी अभियंता जल निगम जनार्दन सिंह, जैक्सन बिहार, मेघा तथा वीएसए कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *