डीएम ने चकबन्दी कार्यो में तेजी लाने तथा मुकदमों के तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश

डीएम ने चकबन्दी कार्यो में तेजी लाने तथा मुकदमों के तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। गॉव में संचालित चकबन्दी कार्यो में तेजी लाने तथा मुकदमों के तेजी से निस्तारण के लिए जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने चकबन्दी अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेटे सभागार में आयोजित समीक्षा में उन्होने पाया कि कुल 72 गॉव के लक्ष्य के सापेक्ष 24 गॉव की चकबन्दी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मार्च 2024 तक जिलाधिकारी ने शेष अन्य गॉव की चकबन्दी पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि डीजी रोवर सर्वे के माध्यम से चकबन्दी कार्य में तेजी आयेगी।
उन्होने 25 वर्ष से अधिक अवधि के 8 गॉव में चकबन्दी अवशेष होेने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होेने निर्देश दिया कि मार्च तक इसे भी पूरा करायें। समीक्षा में उन्होने पाया कि 20 से 25 वर्ष की अवधि के 12 गॉव, 15 से 20 वर्ष की अवधि के 2 गॉव, 5 से 10 वर्ष की अवधि के 18 गॉव तथा 5 वर्ष से कम अवधि के 6 गॉव चकबन्दी के लिए अवशेष है।
उच्च न्यायालय में रौनहिया, रसूलपुर, बराहपुर पाण्डेय, बंजरिया सूवी, पूरेओरीराय, शिशवाबुजुुर्ग, सोनखर, सुशीपार, अमरौली जुनूबी गॉव में चकबन्दी कार्य पर स्थगत आदेश दिया गया है। उप संचालक चकबन्दी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि इन सभी मामलों में प्रतिशपथ पत्र दाखिल कर दिया गया है तथा स्टे वैकेट कराने के लिए प्रार्थनापत्र दाखिल कर दिया गया है। उन्होने बताया कि लक्षित 72 गॉव में से 8 में धारा-23, 7 में धारा-24, 25 में धारा-27 तथा 32 में धारा-52 किया जाना है। इसमें से 2 गॉवों में धारा-20, दो गॉवों में धारा-23, 7 गॉव में धारा-24, 6 गॉव में धारा-27 तथा 7 गॉव में धारा-52 कर लिया गया है।
मुकदमों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए उन्होने उप संचालक चकबन्दी को निर्देशित किया कि निस्तारण में तेजी लाये। उनके न्यायालय में 764 मुकदमें अवशेष है। उन्होने चकबन्दी अधिकारी सोनहा शरद चन्द्र यादव, सत्यप्रकाश सिंह तथा प्रदीप कुमार श्रीवास्तव की मुकदमों के निस्तारण के लिए उनके प्रयासों की सराहना किया। उल्लेखनीय है कि चकबन्दी अधिकारियों के न्यायालय में 1004 आपत्ति, 529 अपील तथा 764 निगरानी के मुकदमें लम्बित है।
बैठक में उप संचालक चकबन्दी राजेन्द्र सिंह, चकबन्दी अधिकारी सत्यप्रकाश, महेन्द्र प्रताप सिंह, शरद यादव, प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, सहायक चकबन्दी अधिकारी सुरेश मिश्र, ममता श्रीवास्तव, सूर्यनाथ मिश्र, गिरिजेश, नागेन्द्र पटेल, नरेन्द्र सिंह, ज्ञानेन्द्र कुमार उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *