प्रत्येक ब्लाक में 10 ट्यूबेल, 20 पम्पहाउस तथा 20 किमी. पाईपलाईन की होगी जॉच – डीएम

प्रत्येक ब्लाक में 10 ट्यूबेल, 20 पम्पहाउस तथा 20 किमी. पाईपलाईन की होगी जॉच – डीएम

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पूर्ण कार्यो की जॉच अगले दो सप्ताह में कराने के लिए जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेटे सभागार में आयोजित जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि इसके लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की समिति गठित करायें, जिसमें एक अभियन्ता भी हो। उल्लेखनीय है कि जनपद में 1185 के सापेक्ष 783 ट्यूबेल, 550 पम्पहाउस का निर्माण हो गया है तथा 5777 किमी. पाईपलाईन बिछायी जा चुकी है।
उन्होने निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लाक में 10-10 ट्यूबेल, 20-20 पम्पहाउस तथा 20-20 किमी. पाईपलाईन की जॉच करायी जायेंगी। पाईपलाईन की जॉच के लिए खुदायी नही की जायेंगी बल्कि जलापूर्ति के आधार पर सत्यापन किया जायेंगा। उन्होने निर्देश दिया है कि पोर्टल पर फोटो भी अपलोड करायी जाय। उन्होने निर्देश दिया कि ओवर हेडटैंक बनाने के लिए सभी कार्यदायी संस्थाए बड़े पैमाने पर कार्यशाला का निर्माण कराये ताकि कार्य में तेजी लायी जा सकें।
उन्होने जनपद के सभी राजस्व गॉव में हर घर जल योजना की गतिविधियों का अनुश्रवण एवं मूल्यांकन, गॉव में कार्यशाला आयोजित करने, जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में कार्यशाला आयोजित करने एवं अन्य गतिविधियों के संचालन के लिए चयनित एजेन्सी के माध्यम से कार्य कराने का निर्देश दिया है। कार्यशाला में जल की जॉच, एफएचटीसी से संबंधित मरम्मत एवं रोजगार सृजन संबंधी जानकारी प्रदान की जायेंगी।
बैठक का संचालन अधिशासी अभियन्ता जनार्दन सिंह ने किया। इसमें डीडीओ संजय शर्मा, अधिशासी अभियन्ता जलनिगम (ग्रामीण) योगेन्द्र प्रसाद, सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, कृषि अधिकारी डा. राजमंगल चौधरी, जिला समन्वयक सुनील कुमार, कार्यदायी संस्था मेघा जैक्शन वीएसए के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *