विवेकानन्द की जयन्ती पर धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

विवेकानन्द की जयन्ती पर धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। टाउन क्लब में राष्ट्रीय युवा दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजसेवी जगदीश शुक्ला ने स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होने अपने उद्बोधन में कहा कि 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है, इस दिन स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के रूप में मनाते है। इसके साथ ही स्वामी विवेकानन्द के जीवन और शिक्षाओं को युवाओं के बीच पहुॅचाने का काम किया जाता है, जिससे युुवाओं के अन्दर देशभक्ति की भावनाओं को जगाया जा सके।
विशिष्ट अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय ने स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें इनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और इनके सिद्धांतो को जीवन में उतारना चाहिए। जिला युवा अधिकारी ने कहा कि देश का भविष्य देश के युवाओं पर निर्भर करता है। देश के विकास में उनका अहम योगदान होता है, ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि युवाओं को सही मार्गदर्शन मिलें। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।
इस अवसर पर आर्य वीर दल एवं स्कूलों के बालक-बालिकाओं द्वारा सूर्य नमस्कार, मण्डूक आसन सहित अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से कार्यक्रम संचालित किया गया और उनको प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन पंकज त्रिपाठी द्वारा किया गया। इस दौरान युवा कल्याण अधिकारी अनुराग यादव, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी सिद्धार्थ नगर रोशनी श्रीवास्तव, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष कैलाश नाथ दुबे, विकास समिति सचिव बृहस्पति पाण्डेय, एनवाईवी प्रभारी अरूण कुमार तथा एसडीएस पब्लिक स्कूल खड़उवा, सावित्री विद्या विहार, ओमनी इंटरनेशनल स्कूल संसारपुर के छात्र-छात्रा उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *