ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ गोष्ठी, सरकार द्वारा चलायी गयी स्कीमों की दी गयी जानकारी

ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ गोष्ठी, सरकार द्वारा चलायी गयी स्कीमों की दी गयी जानकारी

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सीएस की अध्यक्षता में ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों के अधिकारों एवं हितों की रक्षा करने और उन्हें सरकार द्वारा चलायी गयी स्कीमों का लाभ दिये जाने के सम्बन्ध में ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ गोष्ठी व बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कैम्प लगाकर इनका आयुष्मान कार्ड बनवाया जाये। इनके साथ कोई अन्याय व हिंसा न होने पाये इसके लिये महिला थानों पर ट्रांसजेंडर सेल का गठन किये जाने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर को चिन्हित करते हुये इनकों सरकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिलाया जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि मतदाता सूची में इनका नाम दर्ज कराया जाये।
बैठक में प्रबन्धक व सचिव इन्दिरा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा बताया गया कि संस्था के माध्यम से ट्रंसजेंडर कसिस द्वारा इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स किया जा रहा है। ये अयोध्या एवं काशी में टूरिज्म के लिये कार्य करेंगी। इन्हें अच्छे से कुशल एवं निपुण बनाने के लिये शिक्षा विभाग का सहयोग मिले, इसपर मुख्य विकास अधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानाचार्य आईटीआई से समन्वय स्थापित कर कौशल विकास मिशन के तहत संचालित कोर्स के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान कराने की व्यवस्था की जाये।
उन्होंने कहा कि स्माइल योजना के अन्तर्गत ट्रांसजेंडर के उत्थान के लिये गरिमा गृह योजना, हेल्थ इन्श्योरेंस योजना एवं छात्रवृत्ति योजना प्रस्तावित हैं। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने 06 ट्रंसजेंडर को पहचान पत्र व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। बैठक का संचालन श्रीप्रकाश पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी ने किया।
इस अवसर पर सम्बन्धित अधिकारी तथा ट्रांसजेंडर समुदाय से सम्बन्धित लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *