पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया वीडियो बनाकर प्रदर्शित किया जाएगा – डीएम

पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया वीडियो बनाकर प्रदर्शित किया जाएगा – डीएम

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। जनपद में पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, यूट्यूब चैनल, जनपद की वेबसाइट पर वीडियो बनाकर प्रदर्शित किया जाएगा। इस वीडियो के माध्यम से अन्य जनपदों में भी विभिन्न आयोजनों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिलाधिकारी अन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेटे सभागार में संपन्न हुई जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने निर्देश दिया है कि पहले मखौड़ा धाम पर केंद्रित 3D वीडियो तैयार किया जाए। इसके अलावा बस्ती की ऐतिहासिक इमारतें, राज भवन, हवेली तथा प्रमुख पर्यटन स्थलों पर आधारित एचडी वीडियो तैयार किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि शासन द्वारा मखौड़ा धाम को पर्यटन विभाग के चिन्हित आध्यात्मिक सर्किट में शामिल किया गया है। इसमें अयोध्या की प्रसिद्ध 84 कोसी परिक्रमा मार्ग से संबंधित रामरेखा एवं हनुमानबाग चकोही को भी शामिल किया गया है। 29 नवंबर 2023 को मा. मुख्यमंत्री द्वारा जनपद बस्ती के इन स्थलों को जोड़ते हुए श्रीराम अवतरण कॉरिडोर निर्माण की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण पर्यटन योजना के अंतर्गत शिवपुरी भदौनी तथा अहरा, मुंडेरवा का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यटन राजदूत बनाने के उद्देश्य से कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं का युवा पर्यटन क्लब गठित किया गया है। इनके माध्यम से भी जनपद के सांस्कृतिक, पौराणिक, नैसर्गिक धरोहरों का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। छात्र-छात्राओं को 27 सितंबर को इको टूरिज्म के अंतर्गत चंदो ताल का भ्रमण कराया गया है।
मुख्यमंत्री पर्यटन सहभागिता योजना के अंतर्गत विधायक हर्रैया एवं विधायक कप्तानगंज द्वारा जनपद के 6 पर्यटन स्थल विकास खण्ड हर्रैया स्थित लजघटा में समयमाता मंदिर व मनोरमा नदी पर घाट के अवशेष भाग का कार्य, रानीगॉव मंदिर परिसर में घाट पर पत्थर एवं अवशेष कार्य तथा 25×60 फीट का कथा मण्डप का कार्य, महादेवा मंदिर परिसर में धर्मशाला परिसर में इण्टरलाकिंग एवं सौन्दर्यीकरण, अमोलीपुर मंदिर की बाउण्ड्रीवाल का अवशेष कार्य व मंदिर के निकट तालाब का सौन्दर्यीकरण, ग्रामसभा लजघटा में हनुमान मंदिर पर घाट निर्माण एवं राजाघाट पर घाट का निर्माण तथा तहसील हर्रैया ग्राम मीतासोती स्थित शिवमंदिर का पर्यटन विकास के लिए प्रस्ताव दिया गया है।
बैठक का संचालन पर्यटन अधिकारी विकास नारायण ने किया। उन्होंने बताया कि जनपद में पर्यटन सूचना केंद्र स्थापित किया जाएगा। बैठक में सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ला, विधायक प्रतिनिधि सरोज मिश्रा, गुलाबचंद सोनकर, फूलचंद श्रीवास्तव, शैलेन्द्र दुबे, अनमोल सिंह, नगर पंचायत के अध्यक्षगण, उपजिलाधिकारी विनोद पाण्डेय, परिषद के सदस्य एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *