पदोन्नति की मांग को लेकर शिक्षकोें ने जिलाधिकारी, बीएसए को सौंपा ज्ञापन

पदोन्नति की मांग को लेकर शिक्षकोें ने जिलाधिकारी, बीएसए को सौंपा ज्ञापन

– सभी पदों पर शीघ्र पदोन्नति न हुई तो होगा आन्दोलन – उदयशंकर शुक्ल

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक षिक्षक संघ जिलाध्यक्ष उदयशंकर शुक्ल और संघ पदाधिकारियों ने गुरूवार को बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षकों की पदोन्नति के सवाल को लेकर उप जिलाधिकारी राम कृष्ण चौधरी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार को ज्ञापन सौंपा। मांग किया कि पदोन्नति प्रक्रिया को नियमानुसार समयबद्ध ढंग से पूरा कराया जाय। मांगे न मानी गई तो संघ आन्दोलन को बाध्य होगा।
ज्ञापन सौंपने के बाद संघ जिलाध्यक्ष उदयशंकर शुक्ल ने कहा कि शासनोदश के अनुसार संचालित समस्त परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक तथा प्रत्येक जूनियर हाई स्कूल में कम से कम तीन सहायक अध्यापक की नियुक्ति होना चाहिए। बस्ती जनपद में 1434 प्राथमिक विद्यालय एवं 301 कम्पोजिट विद्यालय तथा 336 जूनियर हाई स्कूल सचालित है। जूनियर हाई स्कूल में अनिवार्य रूप से तीन शिक्षक तथा कम्पोजिट विद्यालयों में आठ शिक्षकों की न्यूनतम पदस्थापन, कार्यरत होना चाहिए। जनपद में मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है।
भेजे ज्ञापन में कहा गया है कि प्राथमिक विद्यालयों में 968 प्रधानाध्यापक तथा कम्पोजिट विद्यालय एवं जूनियर हाई स्कूल विद्यालयों में 1577 सहायक अध्यापक कार्यरत है। शासनदेश एवं विभागीय नियमों के अन्तर्गत हजारों पद प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय एवं सहायक अध्यापक जूनियर हाई स्कूल के पद पर पदोन्नति हेतु रिक्त है। पदोन्नति प्रक्रिया आसन्न है, संज्ञान में आया है कि मात्र 400 पदों पर पदोन्नति की कार्यवाही हो रही है जिससे शिक्षकों का भारी अहित होगा। संगठन ने मांग किया कि समस्त प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय एवं निर्धारित संख्या के अनुसार कम्पोजिट एवं जूनियर हाई स्कूल के पदो पर पदोन्नति हेतु सम्बन्धित को निर्देशित करने का कष्ट करें।
ज्ञापन सौंपने वालों में जिला मंत्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, कोषाध्यक्ष अभय सिंह यादव संयुक्त मंत्री विजय प्रकाश चौधरी , जिला उपाध्यक्ष शैल शुक्ल, महेश के साथ ही फैजान अहमद, ज्ञान प्रताप उपाध्याय, गुड्डू चौधरी, रिंकू पाण्डेय, मोहम्मद सलाम, विवेकानंद चौरसिया आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *