सामूहिक विवाह अंतर्गत 10 विकास खण्डों के कुल 797 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न

सामूहिक विवाह अंतर्गत 10 विकास खण्डों के कुल 797 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। शासन के अति महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत मा. मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में जनपद में जी.आई.सी. इण्टर कालेज के प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत शादी सम्पन्न करायी गयी। सामूहिक विवाह अंतर्गत 10 विकास खण्डों के कुल 797 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ। कुल 797 नव दाम्पत्य जोड़ों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की इस पुनीत और पावन बेला पर नव दाम्पत्य को आशीर्वाद एवं शुभकामना देते हुए उत्तरोत्तर वृद्धि करने की कामना किया गया। सामूहिक विवाह की पावन बेला पर जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने नव युगल को पवित्र गठबंधन के दाम्पत्य सूत्र के आत्मीय संबंधों के साथ गृहस्थ आश्रम में प्रवेश कर जन्म जन्मांतर के पारिवारिक एवं सामाजिक उत्तरदायित्व के कर्तव्य निर्वहन हेतु जीवन की नई पारी पर वर-वधू को आशीर्वाद एवं शुभकामना दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना द्वारा शादी पर होने वाले अपव्यय पर रोक लगती है, जिससे गरीब आदमी भी अपनी बहन, बेटी-बेटा की शादी खुशहाली के साथ संपन्न कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शुभ विवाह व पाणिग्रहण संस्कार जीवन का एक पवित्र गठबंधन है, जिसमें पति-पत्नी एक दूसरे के साथ समर्पित जीवन जीते हुए समाज एवं देश में अपना योगदान देते हैं। यह सामूहिक विवाह समाज की समरसता एवं समरूपता का प्रतिफल है।
जिलाध्यक्ष विवेकानन्द ने सामूहिक विवाह योजना द्वारा एकता और अखंडता को मजबूत किए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी जातियों के लोग एक मंडप में सबके साथ समानता का व्यवहार करते व सामाजिक रीति रिवाजों, परंपराओं से दाम्पत्य सूत्र में बंधते है। इससे सर्वधर्म समाज और सामाजिक संस्कृति पर बल मिलता है। उन्होंने सात फेरों के सात वचनों पर बल देते हुए पति पत्नी को सामंजस्यपूर्ण जीवन जीते हुए प्रगति पथ पर आगे बढ़ने की शुभकामना दिया।
जिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत शासन द्वारा एक जोड़े शादी पर रू0 51000 प्रति व्यय करने की व्यवस्था की गयी है, जिसमें कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राशि रू0 35000 प्रति मात्र कन्या के बैंक खाते में अन्तरित की जायेगी, रू0 10000 प्रति का उपहार दिया जायेगा तथा रू0 6000 प्रति का शादी में व्यय किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया। कार्यक्रम में सीडीओ जयदेव सीएस, विधायक प्रतिनिधि हर्रैया सरोज मिश्र, कप्तानगंज के गुलाब चन्द्र सोनकर, महादेवा के फूलचन्द्र श्रीवास्तव, ब्लाक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव, यशकान्त सिंह, अनिल दुबे, उपाध्यक्ष भानु मिश्रा, जगदीश शुक्ला जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास लालजी यादव सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *