मुण्डेरवा चीनी मिल में पेराई शुरू करने की मांग

मुण्डेरवा चीनी मिल में पेराई शुरू करने की मांग

– मिल प्रबंधन की मनमानी से किसान परेशान- दिवान चन्द पटेल

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्रा की रिपोर्ट

बस्ती । मुण्डेरवा चीनी मिल में पेराई शुरू न होने से किसानों में आक्रोश है। शनिवार को सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड मुण्डेरवा के निवर्तमान अध्यक्ष दिवान चन्द पटेल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल ने जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह को पत्र देकर तत्काल प्रभाव से मुण्डेरवा चीनी मिल में पेराई शुरू कराये जाने की मांग किया।
पत्र में कहा गया है कि किसान अपना गन्ना आस-पास के चीनी मिलों को बेचने को विवश हो रहा है। कुछ किसान गन्ना काटकर गेहूं की बुवाई कर रहे हैं। समय से मिल न चलने के कारण गन्ना किसानों को काफी संकटों का सामना करना पड़ रहा है। अनेक किसान अपना गन्ना क्रेसर पर तौलने पर मजबूर है। दिवान चन्द पटेल ने बताया कि जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने आश्वासन दिया है कि मिल में पेराई शीघ्र शुरू कराया जायेगा। श्री पटेल ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि प्रदेश सरकार गन्ना किसानों के प्रति संवेदनशील नही है। मुण्डेरवा चीनी मिल जब शुरू हुई तो उम्मीदें जगी थी किन्तु अब यह मिल कुप्रबन्धन का शिकार हो गई है। सरकार गन्ना विकास पर करोड़ो रूपया खर्च कर रही है किन्तु गन्ना किसानोें को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसान अन्य मिलों को गन्ना बेचने को मजबूर है। यही हश्र रहा तो मुण्डेरवा चीनी मिल घाटे में चली जायेगी और इसके जिम्मेदार चीनी मिल के जिम्मेदार अधिकारी होंगे।
गन्ना अधिकारी को पत्र सौंपते समय मुख्य रूप से सुनील कुमार, सुरेश यादव, चन्द्रशेखर, राम वृक्ष, घुरहू चौधरी, त्रिवेनी, जयराम चौधरी आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *