बस्ती पहुँचे सदस्य अल्पसंख्यक, प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक हित में निरन्तर कार्य कर रही है

बस्ती पहुँचे सदस्य अल्पसंख्यक, प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक हित में निरन्तर कार्य कर रही है

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। सदस्य उ0प्र0 अल्पसंख्यक आयोग सरदार परविन्दर सिंह ने सर्किट हाउस में जिलाधिकारी अंद्रा वामसी, पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी से भेंट किया। जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी एवं विकासपरक योजनाओं के बारे में जानकारी दिया तथा पुलिस अधीक्षक ने कानून एवं अपराध नियंत्रण के बारे में बताया। तत्पश्चात् उन्होने प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रेदश सरकार अल्पसंख्यक हित में निरन्तर कार्य कर रही है। शासन द्वारा मदरसों के संचालन पर विशेष निगरानी की जा रही है। अल्पसंख्यक वर्ग के अधिकारों तथा शिक्षण व्यवस्था में सकारात्मक सुधार हेतु विभागीय स्तर पर कार्यवाही की जा रही है।
उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा मदरसों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू है। मदरसों को दिया जाने वाला राज्यांश व केन्द्रयांश में हो रहे विलम्ब के कारण का निदान कराये जाने का मेरे द्वारा शासन स्तर पर प्रयास किया जायेंगा ताकि संचालित मदरसों में कार्यरत शिक्षको व मौलवियों का पारिश्रमिक ससमय दिया जा सकें। उन्होने प्रभारी उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण को निर्देश दिया कि मदरसों का निरीक्षण एवं कार्य सत्यापन की कार्यवाही तत्परतापूर्वक किया जाय। किसी भी दशा में अपात्रों को छात्रवृत्ति ना दी जाय।
उन्होने कहा कि सिख समुदाय के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गुरूद्वारों के रखरखाव तथा ऐसे धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई का विशेष निर्देश दिया गया है। उन्होने कहा कि हर्रैया तहसील में स्थित छावनी बाजार का गुरूद्वारा अतिक्रमित किया गया है, तत्काल अतिक्रमण हटवाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय तथा कम्पनीबाग चौराहे का नाम गुरूगोविन्द सिंह चौराहा कराये जाने का प्रस्ताव एक सप्ताह के भीतर शासन को भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि शासन द्वारा गुरूनानक, गुरूगोविन्द सिंह तथा गुरूतेग बहादुर सिंह को हाईस्कूल व इण्टर के पाठ्यक्रमों में शामिल करते हुए नयी परिपाटी की शुरूआत की गयी है।
इस अवसर पर एसडीएम सदर गुलाब चन्द्र, सत्येन्द्र सिंह, सीओ सदर विनय चौहान, उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विजय प्रताप यादव, मुहम्मद अनस, रामसागर, फहद बिन इसार खान सहित प्रेस प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *